34.2 C
Dehradun
Tuesday, May 28, 2024
Homeउत्तराखंडस्कूली शिक्षा से सम्बन्धित एप्लिकेशन ‘Aplu’ की शुरूआत

स्कूली शिक्षा से सम्बन्धित एप्लिकेशन ‘Aplu’ की शुरूआत

“इस एप का पूर्णरूप से स्वदेशी है और इसको बनाने वाले उत्तराखंड के ही छात्र रहे हैं।”
कोरोना वायरस की जकड़ से छुटकारा पाने के लिए, देश भर में अब कोरोना वैक्सीन लगाए जाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। औऱ अब धीरे-धीरे स्कूल, कॉलेज नियमित रूप से खुलने लगे है।
लॉकडाउन के बाद से हम सब अपने-अपने घरों में कैद हो चुके थे। ऑफिस, स्कूल औऱ कॉलेज सब कुछ घरों से ही ऑनलाइन मीटींग्स और ऑनलाइन क्लासेज़ के माध्यम से संचालित हो रहे थे।
इसी बीच उत्तराखण्ड के देहरादून में रह रहे दो युवा पंकज भट्ट औऱ अतुल सिंह ने एक ऐसा एप्लिकेशन बनाने की सोची,जो न सिर्फ स्कूली छात्रों के लिए सुविधाजनक हो बल्कि स्कूल प्रबंधन, क्लास टीचर और अभिभावकों को भी अपने-अपने क्रियाकलापों में सुविधा प्रदान करे।
MBA और बी.टेक की पढ़ाई कर चुके दोनों ही युवाओं द्वारा यह एप्लिकेशन, मुख्य रूप से प्राइमेरी छात्रों की सुविधानुसार बनाया गया है। इस एप्लिकेशन का मुख्य उद्देश्य छात्रों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को बढ़ाना औऱ उनके सीखने की क्षमता को बढ़ाना है।
‘Aplu’ एप्लिकेशन, नई शिक्षा नीति 2020 के तहत शिक्षा व्यवस्था में होने वाले क्रांतिकारी बदलावों को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इस एप्लिकेशन के माध्यम से छात्रों के सर्वांगीण विकास पर ध्यान दिया जाएगा। 2020 में आई नई शिक्षा नीति के तहत देशभर के स्कूलों एवं उच्च शिक्षा से जुड़े संस्थानों में परिवर्तनकारी सुधारों की अपेक्षा की गई है। एपलू (Aplu) एप इसी दिशा में अग्रसर इन युवाओं का एक डिजिटल प्रयास है। यह एप छात्रों में उनके कौशल विकास के साथ-साथ उनके मानसिक विकास की मजबूती में भी काफी अहम रोल अदा करेगा।
बसंतोत्सव के शुभ उपलक्ष्य पर शिक्षा के क्षेत्र में लाए गयी नई शिक्षा नीति (NEP) के क्रांतिकारी कदमों को धरातल में उतारने के लिए ‘Aplu’ एप्लिकेशन की शुरूआत की जा रही है। यह एप्लिकेशन छात्रों के सर्वांगीण विकास के पांच आयामों को मापने एवं Holistic Development Report Card बनाने में सहायक सिद्ध होगा। साथ ही साथ यह एप्लिकेशन, विद्यालयों को अपनी आंतरिक गतिविधियों को सुचारू रूप से संचालित करने में अत्यंत मददगार साबित होगा। इस एप्लिकेशन के माध्यम से आप घर बैठे ऑनलाइन लाइव वीडियो क्लास, होमवर्क, क्लास अटेंडेंस, क्लास एडमिशन, ऑनलाइन फीस जमा, अभिभावकों की मीटिंग, सैलरी इन्फॉर्मेशन, टाइमलाइन फीचर जैसी और भी कई अन्य सुविधाएं पा सकते हैं।
‘Aplu’ (www.aplu.io), समग्र प्रवेश प्रणाली (Common Admission System) की दिशा में उठाया गया एक अनूठा कदम है। जो कोरोना काल की गाइडलाइन्स को ध्यान में रखते हुए अभिभावकों को घर से ही बैठे-बैठे अपने शहर के समस्त स्कूलों का विश्लेषण करने एवं आवेदन करने की सुविधा प्रदान करता है।

App के निर्माता पंकज भट्ट और अतुल सिंह दोनों ही उत्तराखंड के भीतर रहकर यहाँ पर सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र को मजबूती प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। दोनों ही आने वाले भविष्य में भी इस एप की धुरी देहरादून बनाने के लिए दृढ़ संकल्प ले चुके हैं ताकि देहरादून और उत्तराखण्ड का नाम भी नए उद्यमों और सूचना क्रांति के लिए जाना जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments