27.6 C
Dehradun
Monday, May 27, 2024
Homeउत्तराखंडसही समय पर सही इलाज कोरोना को देगा मात : डॉ. संतोष

सही समय पर सही इलाज कोरोना को देगा मात : डॉ. संतोष

देहरादून । असहाय जन कल्याण सेवा समिति द्वारा एम्स ऋषिकेश के सहयोग से डिपार्टमेंट आफ कम्युनिटि मेडिसिन के सहयोग से कोशिश 19 समस्याए एवं समाधान विषय पर एक बेविनार का आयोजन किया गया जिसमे सम्पूर्ण भारतवर्ष से 387 लोगो ने प्रतिभाग कर लाभ प्राप्त किया। कार्यक्रम मे डा सन्तोष नोडल आफिसर कोविड टीम ऋषिकेश एवं डा गिरीश सिन्धवानी एच ओ डी डिपार्टमेंट आफ स्वास रोग विभाग ने विशेषज्ञ के रूप मे सभी प्रतिभागियों के प्रश्नों के उत्तर दिए।
उनके द्वारा बताया गया कि आज सोशल मीडिया के माध्यम सेआम जनता के बीच में एक भ्रम का वातावरण तैयार किया जा रहा है जिसमे आम जन मानस ऐसी महामारी के समय कोई भी निर्णय ले पाने में अपने आप को अक्षम महसूस कर रहा है।ऐसी अनिर्णय की स्थिति में केवल जागरूकता ही एक उपाय है।ऐसी जागरूकता फैलाने के लिए सामाजिक संगठनों का सहयोग अति महत्वपूर्ण है।अपनी इसी सामाजिक जिम्मेदारी को समझते हुए भारत सरकार के चिकित्सा के क्षेत्र मे सर्वोच्च संस्थान आल इन्डिया मैडिकल साईंन्स इन्सिटटयूट ऋषिकेश के सहयोग से असहाय जन कल्याण सेवा समिति ने इस बेविनार का आयोजन किया।जिसमे विशेषज्ञों द्वारा सामान्य बुखार एवं कोविड के लक्षणों के बारे मे बताते हुए दोनो के अन्तर के स्पष्ट करते हुए दोनो परिस्थितियों मे रोगी को क्या क्या करना चाहिए इस विषय पर चर्चा करते हुए, मास्क किस तरह पहने ,डबल मास्क का कब और क्यों तथा कितनी देर तक लगाएं सर्जिकल एवं कपड़े के मास्क के उपयोग के विषय मे जानकारी प्रदान की।वैक्सिनैशन किनको करवाना है और किनको नहीं आदि से जुडी भ्रान्तियो के निदान के साथ ही आक्सीमीटर के उपयोग से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी देते हुए कोविड से संबंधित अनेक विषय पर विस्तृत चर्चा की गई।एंटीबायोटिक कब क्यो और कैसे लें इसकी भी जानकारी दी गई। प्रतिभागियों द्वारा संस्था के इस लाभकारी प्रयास की सराहना की गई तथा भविष्य मे इसी तरह के समाजोपयोगी प्रयासों की भविष्य मे जरुरत महसूस की गई। कार्यक्रम का कुशल संचालन डा संजय अग्रवाल जी द्वारा किया गया। अध्यक्षा बलबीर नौटियाल एवं उपाध्यक्ष सेवा सिंह मठारु ने कहा कि डॉ. संतोष जी द्वारा बताई गई मुख्य रूप से सावधानी, वैध जानकारी,सही ढंग से मास्क पहनना, सोशल दूरी एवं भीड़ में न जाना ही कोविड से बचने का उपाय है l

इस अवसर पर संस्था की अध्यक्ष बलबीर नौटियाल, उपाध्यक्ष सेवा सिंह मठारु, सचिव राखी अग्रवाल उपाध्यक्ष उर्मिला शर्मा ने कार्यक्रम को सफल बनाने मे अपना पूर्ण सहयोग प्रदान किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments