34.2 C
Dehradun
Tuesday, May 28, 2024
Homeउत्तराखंडयोगी प्रियव्रत अनिमेष से जानिए जीवन जीने के 5 मूल मंत्र जिनसे...

योगी प्रियव्रत अनिमेष से जानिए जीवन जीने के 5 मूल मंत्र जिनसे बदल जाएगा आपका जीवन

देहरादून, 15 अप्रैल, 2021। हिमाचल के पञ्च दशनामी जूना सलोगड़ा सोलन के महंत ब्रह्मलीन स्वामी देवनारायण पुरी से दीक्षित योगी प्रियव्रत अनिमेष ने देहरादून प्रेस क्लब में आयोजित प्रेस वार्ता में मंत्र “ऊँ नमः शिवाय” की महिमा और जीवन जीने के 5 मूल मन्त्रों पर प्रकाश डाला। योगीजी भगवान शिव के उपासक हैं। उनका कहना है कि शिव न सिर्फ इस समस्त संसार, बल्कि पूरे परिचित और अपरिचित ब्रह्माण्ड के मूल हैं। यदि ब्रह्माण्ड को समझना है तो शिव को समझना होगा और योगी के अनुसार शिव को समझने का सबसे आसान रास्ता शिवजी का मंत्र “ऊँ नमः शिवाय” है। यह मंत्र सनातन पद्धति का बच्चा बच्चा जानता है। यह मंत्र देखने और सुनने में जितना सरल है, इसकी सिद्धि उतना ही असरदार है। शिव के नाम की इसी महत्ता और इस मंत्र से लोक कल्याण के लिए वर्तमान 2021 के कुंभ में देवभूमि उत्तराखंड के हरिद्वार में शिव आह्वान लोक कल्याण अनुष्ठान का आयोजन स्वामी प्रियव्रत अनिमेष द्वारा किया जा रहा है।

योगी प्रियव्रत अनिमेष की 5 बाते जो बदल देगी आपका जीवन जिसमें हैं। मनुष्य में असीमित ऊर्जा समाहित है, यदि मनुष्य अपनी ऊर्जा को नियंत्रित कर ले तो वह और अधिक प्रभावशाली बन सकता है। किसी भी व्यक्ति को स्वयं को किसी से नीचे नहीं समझना चाहिए क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति अपने आप में श्रेष्ठ है। हमारे पास जीतने संसाधन है हमें उन्हे कभी भी कम नहीं आंकना चाहिए। हमें अपनी दिनचर्या में ध्यान लगाने के साथ-साथ शिव आराधना को भी शामिल करना चाहिए। विशेष रात्रि एवं नक्षत्र योग के अवसर पर भस्म पूजा करना बेहद लाभकारी होता है।

योगी के अनुसार, प्राण प्रतिष्ठा अति महत्त्वपूर्ण हैय मनुष्य अक्सर मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा करता है, किन्तु असल में प्राण प्रतिष्ठा का सार मनुष्य के स्वयं में प्राणो को प्रतिष्ठित करने, अर्थात स्वयं का साक्षात्कार करने में है। मनुष्य को पहचानना चाहिए कि जो शक्ति प्रकृति और उसके पदार्थों जैसे, हवा, पानी, अग्नि आदि में निहित है, वही शक्ति उसके स्व में भी प्रतिष्ठित है।

शिव आह्वान-लोक कल्याण अनुष्ठान का आयोजन रविवार 18 अप्रैल 2021 को प्रातः 6 बजे से लेकर 9:30 तक नेचरोविले हॉस्पिटैलिटी ऋषिकेश में किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments