30.8 C
Dehradun
Wednesday, July 24, 2024
Homeउत्तराखंडपूर्व प्रधानमंत्री स्व राजीव गांधी की जयंती के अवसर पर कांग्रेस मुख्यालय...

पूर्व प्रधानमंत्री स्व राजीव गांधी की जयंती के अवसर पर कांग्रेस मुख्यालय में उनको श्रद्धांजलि दी गयी और राष्ट्र के विकास में उनके योगदान को याद किया

पूर्व प्रधानमंत्री स्व राजीव गांधी की जयंती के अवसर पर कांग्रेस मुख्यालय में उनको श्रद्धांजलि दी गयी और राष्ट्र के विकास में उनके योगदान को याद किया गया।
महानगर अध्यक्ष डॉ जसविन्दर सिंह गोगी के नेतृत्व में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने कांग्रेस भवन स्थित राजीव गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। इसके उपरान्त डिस्पेंसरी रोड स्थित राजीव गांधी काम्प्लेक्स में स्थित राजीव गांधी की प्रतिमा पर भी माल्यार्पण किया तथा राजीव गांधी के योगदान पर चर्चा की।
गोगी ने कहा कि राजीव गांधी ने आधुनिक भारत की नींव रखने का काम किया. राजीव जी के अनेक कार्य ऐसे हैं जिन्होंने देश के विकास और आधुनिकीकरण की नींव रखी। ये राजीव गांधी जी ही थे, जिन्होंने भारत में दूरसंचार क्रांति लाई। आज जिस डिजिटल इंडिया की चर्चा है, उसकी परिकल्पना भी राजीव गांधी जी द्वारा की गई थी। उन्हें भारत में सूचना तकनीक, व दूरसंचार क्रांति का जनक कहा जाता है। उन्होंने विज्ञान और टेक्नोलॉजी के लिए बजट को बढ़ाया, और कंप्यूटर की कीमतें घटाने के लिए विशेष नीतिगत प्रयास किये। राजीव गांधी जी की पहल पर अगस्त 1984 में भारतीय दूरसंचार नेटवर्क की स्थापना के लिए सेंटर फ़ॉर डिवेलपमेंट ऑफ टेलीमैटिक्स(C-DOT)की स्थापना हुई। इस से शहर से लेकर गांवों तक दूरसंचार का जाल बिछना शुरू हुआ और जगह-जगह भारी संख्या में पीसीओ खुले, लोगों को रोजगार भी मिला। एक युवा प्रधानमंत्री होने के कारण यह राजीव गांधी ही थे, जिन्होंने वोटिंग की उम्र 21 साल से घटाकर 18 वर्ष की थी। इस निर्णय से उस समय लगभग 5 करोड़ युवाओं को वोट देने का अधिकार मिला था।
गांवों को सशक्त करने के लिए राजीव गांधी जी ने पंचायती राज का बड़ा फैसला लिया। आज पंचायती राज भारत में लोकतंत्र की नर्सरी है जहां भविष्य के राजनेता तैयार होते हैं।
ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को अच्छी शिक्षा देने के उद्देश्य से जवाहर नवोदय विद्यालयों की स्थापना की। नवोदय विद्यालय अपने गुणवत्तापूर्ण शिक्षण के लिए प्रतिष्ठित हैं। इस अवसर पर मुख्य रूप से प्रदेश उपाध्यक्ष संगठन श्री मथुरा दत्त जोशी ,अभिषेक तिवारी, राजेश पुंडीर ,मोहन जोशी ,अजीत शर्मा ,सुभाष धीमान ,फारुक राव ,शहजाद अंसारी ,रवि हसन ,पिंटू मौर्य ,मोहम्मद इस्लाम ,चुन्नीलाल ,अरविंद गुरुंग ,अमनदीप सिंह ,वीरेंद्र पवार ,मरगूब आलम ,अरुण बलूनी ,हेमंत उप्रेती ,वीरेंद्र बिष्ट ,शकील मंसूरी ,उदय सिंह रावत ,अल्ताफ अहमद ,शहीद अहमद ,आदर्श शुद्ध ,निहाल ,नरेश बगवाल ,सलीम ,संजय गौतम ,अशोक कुमार .शिवकुमार .रामकुमार थपलियाल ,अर्जुन पासी,
सावित्री थापा ,सुनीता गुप्ता ,मंजू त्रिपाठी आदि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular

Recent Comments