18.7 C
Dehradun
Friday, October 18, 2024
Homeउत्तराखंडअमर शहीद रघुनंदन शर्मा मेमोरियल फाउंडेशन के उपभोक्ता संरक्षण प्रकल्प द्वारा उपभोक्ता...

अमर शहीद रघुनंदन शर्मा मेमोरियल फाउंडेशन के उपभोक्ता संरक्षण प्रकल्प द्वारा उपभोक्ता हित में ‘कंज्यूमर विंस’ कार्यक्रम का आयोजन किया

अमर शहीद रघुनंदन शर्मा मेमोरियल फाउंडेशन के उपभोक्ता संरक्षण प्रकल्प द्वारा उपभोक्ता हित में ‘कंज्यूमर विंस’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम मुख्यतः उपभोक्ता व बीमा कंपनियों के मध्य उत्पन्न विवादों के संदर्भ में था। यह एक टॉक शो रहा। कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि सुश्री मीना नेगी (विख्यात पत्रकार), संस्था की अध्यक्षा एडवोकेट नूपुर शर्मा गुप्ता, सचिव आराध्य कुमार, प्रकल्प प्रमुख श्रीमती सीता देव, श्रीमती बाला गोयल व श्रीमती शिप्रा नरगास द्वारा दीप प्रज्वलित करके किया गया। इसके पश्चात संस्था की कार्यकारिणी द्वारा वंदे मातरम का गायन हुआ।
इस टॉक शो में एक्सपोर्ट के रूप में संस्था की अध्यक्षा व उपभोक्ता मामलों की वरिष्ठ अधिवक्ता जो कि जिला उपभोक्ता व राज्य उपभोक्ता आयोग में कार्यरत हैं एडवोकेट नूपुर शर्मा गुप्ता थी। उन्होंने बीमा कंपनियों के साथ उत्पन्न विभिन्न प्रकार के विवादों के निवारण हेतु विभिन्न नियम बताए जो कि उपभोक्ता के लिए सहायक हो सकते हैं। इसमें जीवन बीमा, स्वास्थ्य बीमा, वाहन बीमा व दुकान आदि का प्रतिष्ठान बीमा से संबंधित प्रश्न रखे गए। श्रोताओं में से श्रीमती वंदना गुप्ता का प्रश्न था कि यदि बीमा कंपनियां स्वेच्छा से आपकी बीमा पॉलिसी कैंसिल कर दे तो आप उसे परिपेक्ष में क्या कर सकते हैं। एकता गुप्ता का प्रश्न स्वास्थ्य बीमा करने से पूर्व बीमा कंपनी द्वारा पूरा स्वास्थ्य चेकअप करने का क्या प्रावधान है। राखी वर्मा के प्रश्न स्वास्थ्य बीमा करने से पूर्व स्वास्थ्य चेकअप करने का प्राथमिकता क्यों है। सीता देव का प्रश्न अगर कंपनी पहले से मौजूद बीमारी का कारण देकर अगर क्लेम देने से इंकार कर दे तो उपभोक्ता क्या करें। निधि गर्ग का प्रश्न अगर वाहन में आग लग जाए तो अगर F.I.R. ना करी हो तो क्या होगा। बाला गोयल का प्रश्न किस प्रकार के रोड एक्सीडेंट में F.I.R. करनी चाहिए। रूबी जेम्स का प्रश्न अगर इंश्योरेंस कंपनी को एक्सीडेंट की रिपोर्ट करने में दो-चार दिन की देरी हो जाए तो क्या वह क्लेम कैंसिल कर सकती है।
इस प्रकार भी बीमा कंपनियों की समस्याओं से उत्पन्न प्रश्नों से संबंधित उत्तर देकर उनकी समस्याओं का निवारण और मार्गदर्शन किया गया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए एडवोकेट नूपुर शर्मा गुप्ता ने कहा कि बीमा कंपनियां पहले तो बीमा करने के लिए उपभोक्ताओं के पीछे पीछे घूमती है, एक बार बीमा हो गया और पैसे देने की नौबत किसी कारण से आ जाती है तो पैसे ना देने की कोशिश करती है। इसलिए कोई समस्या आने पर पूरी धैर्य व विवेक से काम लेते हुए सही व्यक्ति से संपर्क करें। बीमा कराते समय कंपनी द्वारा दिए गये दस्तावेज़ व उनके द्वारा राखी गई सभी नियम व शर्तों को ध्यान पूर्वक पढ़ें और पूरी तरह सहमत होने के बाद ही बीमा कराएँ।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि सुश्री मीना नेगी ने कहा कि आज के समय में बीमा कराना जीवन का अभिन्न अंग है। इसलिए इस तरह के जागरूकता कार्यक्रम अत्यावश्यक हैं जो कि उपभोगताओं के लिए एक मार्गदर्शक व सचेतक की भूमिका अदा करते हैं। इस प्रकार की जानकारियों से उपभोगता बीमा कंपनी संबंधित परेशानियों व समस्याओं से बचा जा सकता है। अमर शहीद रघुनन्दन शर्मा मेमोरियल फाउंडेशन द्वारा किया गया यह प्रयास अत्यंत सराहनीय है।
कार्यक्रम का संचालन संस्था के सचिव इंजीनियर आराध्य कुमार ने किया। कार्यक्रम में श्रीमती भक्ति कपूर, श्रद्धा थपलियाल, रक्षा लांबा, मंजरी सक्सेना, नीतू अग्रवाल, प्रभा गुप्ता, शिखा अग्रवाल, अंशु वर्मा, पिंकी बिष्ट, पुष्पा भल्ला, हरिओम कुमार, अनिल कुमार गुप्ता, मीनू वर्मा, संतोष थापा, मीना कुमारी, अंजना नेगी, वर्षा जेम्स, आदि लोग उपस्थित रहे। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img
spot_img

Most Popular

Recent Comments