27.2 C
Dehradun
Friday, October 18, 2024
Homeउत्तराखंडजनपद पिथौरागढ़- बुजुर्ग व्यक्ति के लिए देवदूत बने SDRF जवान

जनपद पिथौरागढ़- बुजुर्ग व्यक्ति के लिए देवदूत बने SDRF जवान

मणिकांत मिश्रा, कमांडेंट SDRF को सूचना प्राप्त हुई थी कि मुनस्यारी से लगभग 80-85 किमी आगे मिलम में एक 62 वर्षीय बुजुर्ग का स्वास्थ्य अत्यधिक खराब हो गया है जिन्हें तत्काल चिकित्सालय पहुँचाया जाना अति आवश्यक है।

बुजुर्ग व्यक्ति का घर, सड़क मार्ग से लगभग 12 किमी पैदल दूरी के अत्यधिक दुर्गम मार्ग पर है। यह क्षेत्र संचार से भी अनाच्छादित है। ऐसे में बुज़ुर्ग के रेस्क्यू हेतु SDRF टीम की आवश्यकता को देखते हुए जिला नियंत्रण कक्ष, पिथौरागढ़ द्वारा SDRF रेस्क्यू टीम की सुबह-सुबह ही मांग की कर ली गई थी।

सूचना मिलते ही मौके की संवेदनशीलता को देखते हुए श्री मणिकांत मिश्रा, कमांडेंट SDRF द्वारा तुरंत एक्शन लेते हुए पोस्ट अस्कोट, पिथौरागढ़ में SDRF के विशेषज्ञ जवानों की टीम गठित कर तुरंत बुजुर्ग व्यक्ति को लाये जाने हेतु निर्देशित किया गया तत्पश्चात सेनानायक महोदय के निर्देशानुसार SDRF टीम HC नवीन कुंवर के हमराह मय आवश्यक उपकरणों व सैटेलाइट फोन के तत्काल मौके के लिए रवाना हुई।

SDRF रेस्क्यू टीम द्वारा अत्यधिक दुर्गम मार्ग पर लगभग 12 किमी की दूरी पैदल तय कर मौके पर पहुँचकर बुजुर्ग व्यक्ति को यथासंभव प्राथमिक उपचार दिया गया तत्पश्चात बीमार बुजुर्ग को स्ट्रैचर के माध्यम से पैदल मार्ग पर होते हुए देर रात्रि मुख्य मार्ग तक पहुँचाया गया। अत्यधिक विषम परिस्थितियों में मुख्य मार्ग तक पहुँचाये जाने के उपरांत SDRF टीम द्वारा उक्त व्यक्ति को एम्बुलेंस के माध्यम से प्राथमिक चिकित्सा केंद्र, मुनस्यारी पहुँचाकर अग्रिम उपचार के लिए भर्ती कराया गया।

*बुज़ुर्ग व्यक्ति का विवरण:-* श्री हयात सिंह, 62 वर्ष, ग्राम बोथी- पिथौरागढ़।

Previous article
Next article
मोर्फिएस प्रसाद इन्टर नेशनल आई.वी. एफ. सेन्टर की ओर से देहरादून में आई.भू. आई. वर्कशाप का आयोजन किया गया इसमे जर्मन प्रशिक्षित स्त्री रोग विशेक्षज्ञ डा0 रितु प्रसाद द्वारा देहरादून की अन्य स्त्री रोग विशेषज्ञों को आई. यू. आई. उपचार की तकनीक को विस्तार से बताया एवं कुछ मरीजो पर आई. भू. आई. उपचार का लाइव प्रदर्शन किया गया। आई. भू. आई एक चिकित्सा प्रक्रिया है जो निःसंतानता का इलाज करने में मदद करती है। इसमें निशेषन पर बढ़ावा देने के लिए शुक्राणु को सीधे महिला के गर्भाशय के अंदर रखा जाता है। इस अवसर पर देहरादून की लगभग 10 स्त्री रोग विशेषज्ञ ने आई० मू. आई. उपर उपचार की तकनीक को जाना अब इससे शहर के ज्यादा से ज्यादा मरीजो को इसका लाभ मिलेगा ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img
spot_img

Most Popular

Recent Comments