34.2 C
Dehradun
Tuesday, May 28, 2024
Homeउत्तराखंडडॉक्टर चंद्रशेखर जोशी के कविता संग्रह दीवार पर पीपल का लोकापर्ण

डॉक्टर चंद्रशेखर जोशी के कविता संग्रह दीवार पर पीपल का लोकापर्ण

डॉक्टर चंद्रशेखर जोशी के कविता संग्रह दीवार पर पीपल का लोकापर्ण समारोहपूर्वक उत्तरांचल प्रेस क्लब सभागार में आयोजित किया गया। समारोह में बतौर मुख्य अतिथि पद्मश्री कल्याण सिंह रावत मौजूद थे। वरिष्ठ कवि राजेश सकलानी व प्रतिभा कटियार द्वारा पुस्तक के विषय में चर्चा की गई। मंच का संचालन एससीईआरटी के प्रवक्ता व साहित्यकार अवनीश उनियाल द्वारा किया गया।
इस अवसर पर बोलते हुए कल्याण सिंह रावत ने कहा कि दीवार पर पीपल यह संग्रह अपने नाम को सार्थक कर रहा है। जिस प्रकार दीवार पर उगा पीपल का पौधा कठिन परिस्थियों का सामना करते हुए भी हार नही मानता और आगे बढ़ता जाता है उसी प्रकार पेशे से चिकित्सक व कवि चंद्रशेखर जोशी की कविताएं भी हैं जो सतत संघर्ष करने का संदेश देती हैं। उन्होंने कहा कि डॉक्टर जोशी ने कविता लिखने के लिए जिन विषयों का चयन किया है वो सभी विषय समसामयिक व समीचीन हैं। अपनी कविताओं के माध्यम से जोशी ने राजनीति, समाज और आधुनिक जीवन शैली को उठाने का काम किया है।
कवि प्रतिभा कटियार ने कहा कि चंद्रशेखर जोशी की कविताएं सीधे विषय पर केंद्रित करती हैं। उन्होंने कहा कि छोटी कविताओ के माध्यम से कवि ने बड़े सवाल उठाए हैं।
राजेश सकलानी ने कहा कि जोशी ने अपनी कविताओं में रोजमर्रा के सवालों को सरल शब्दों में पिरोने का काम किया है। उन्होंने कहा कि कमजोर वर्ग की आवाज को जोशी ने कविताओं के माध्यम से उठाया है।
अंत में चंद्रशेखर जोशी ने उपस्थित सभी वक्ताओं और ममहनुभावो का धन्यवाद किया। इस अवसर पर समय साक्ष्य के प्रवीन कुमार भट्ट, रानू। बिष्ट, सहीत्यकार दिनेश जोशी, गणेश धामी आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments