11 C
Dehradun
Tuesday, February 20, 2024

spot_img
Homeउत्तराखंडबीएड तथा डाइट संस्थागत डीएलएड प्रशिक्षित उग्र आंदोलन को बाध्य होंगे

बीएड तथा डाइट संस्थागत डीएलएड प्रशिक्षित उग्र आंदोलन को बाध्य होंगे



बीएड टीईटी-1 वर्षवार प्रशिक्षित महासंघ ने शिक्षा निदेशालय देहरादून में NIOS डीएलएड अभ्यर्थियों को गतिमान प्राथमिक शिक्षक भर्ती में सम्मिलित किये जाने के विरोध में अपना रोष प्रकट किया ।

राज्य के विभिन्न जनपदों से देहरादून पंहुचे बीएड प्रशिक्षितों ने शिक्षा निदेशालय देहरादून में सांकेतिक धरना दिया ।
बीएड टीईटी 1 प्रशिक्षित महासंघ के पदाधिकारियों ने निदेशक प्रारंभिक शिक्षा तथा सचिव विद्यालय शिक्षा उत्तराखण्ड शासन को अपना मांग पत्र सौंपा ।

महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष राजीव राणा ने अपने संबोधन में कहा कि यदि राज्य सरकार NIOS डीएलएड प्रशिक्षितों को गतिमान प्राथमिक शिक्षक भर्ती में सम्मिलित करती है तो प्रदेश के बीएड तथा डाइट संस्थागत डीएलएड प्रशिक्षित संयुक्त रूप से इसका विरोध करेंगे तथा यदि हमारी मांगो पर सरकार संज्ञान नही लेती है तो मजबूरन बीएड तथा डाइट संस्थागत डीएलएड प्रशिक्षित उग्र आंदोलन को बाध्य होंगे ।

महासंघ के उपाध्यक्ष मनोज रावत व प्रदेश महामंत्री विवेक नैनवाल ने अपने संबोधन में कहा कि राज्य के प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक प्राथमिक के वर्तमान में पदोन्नति व सेवानिवृत्त से लगभग 1500 पद रिक्त है जिन्हें गतिमान विज्ञप्ति में जोड़ा जाना चाहिए जिससे शिक्षक विहिन विद्यालयों में अध्ययनरत नौनिहालों को शिक्षक तथा प्रशिक्षित बेरोजगारों को रोजगार के अवसर मिल सके ।

महासंघ के प्रदेश प्रवक्ता अर्पण जोशी ने बताया कि यदि राज्य सरकार NCTE के दिनांक 06 जनवरी के पत्र पर विचार करती है तथा NIOS डीएलएड को गतिमान भर्ती में सम्मिलित करती है तो महासंघ को मजबूरन NIOS डीएलएड की मान्यता को माननीय उच्च/उच्चतम न्यायालय में भी चुनौती देने के लिए बाध्य होना पड़ेगा जिससे कठिन मेहनत से बीएड तथा संस्थागत डीएलएड करने वाले अभ्यर्थियों का अहित न हो ।

विभिन्न जनपदों से पंहुचे सभी उपस्थित बीएड प्रशिक्षितों ने महासंघ की समस्त मांगों पर अपनी सहमति दर्ज करवाई तथा राज्य सरकार को महासंघ की मांगों का संज्ञान लेते हुए त्वरित कार्यवाही का अनुरोध भी किया ।

महासंघ के सांकेतिक धरने में आज राजीव राणा अरविंद राणा मनोज रावत विवेक नैनवाल अभिषेक भट्ट बलबीर बिष्ट मनोज जेन्थ हरि थपलियाल राजकुमार जगत प्रीति रीना अंजू सीमा वंदना रचना मीनाक्षी स्वरू सुनील कुलदीप जयप्रकाश प्रवीण नरेश रश्मि देशराज रविन्द्र आदि अनेक बीएड प्रशिक्षित मौजूद रहे ।



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular

Recent Comments