30.2 C
Dehradun
Tuesday, July 16, 2024
Homeउत्तराखंडरेलवे के अतिक्रमण के खिलाफ,सिंगल मंडी के लोग हुए एकजुट

रेलवे के अतिक्रमण के खिलाफ,सिंगल मंडी के लोग हुए एकजुट

डेढ साल पहले जिलाधिकारी के जांच के आदेश के बाद भी, अब तक कोई कार्यवाही नहीं- योगेन्द्र चौहान,आप प्रदेश प्रवक्ता

स्थानीय लोगों ने दी चेतावनी, समस्या का हल नहीं तो आम आदमी पार्टी के साथ मिलकर करेंगे उग्र आंदोलन – योगेन्द्र चौहान,आप प्रदेश प्रवक्ता

आज आम आदमी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता योगेन्द्र चौहान के नेतृत्व में दर्जनों लोगों ने रेलवे प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी करते हुए धरना प्रदर्शन किया। सिंगल मंडी क्षेत्र में ये सभी लोग एकत्रित हुए और इन्होंने सरकार,प्रशासन,स्थानीय जनप्रतिनिधि और रेलवे के खिलाफ अपनी नाराजगी जताई। आप प्रवक्ता योगेन्द्र चौहान ने बताया कि विगत 3 वर्षों से देहरादून के सिंगल मंडी इलाके में रेलवे लाईन के समीप रेलवे द्वारा दीवार बनाने का काम किया जा रहा है जिसमें मानकों को पूरी तरह ताक पर रखा गया है। उन्होंने बताया कि 1938 के नक्शे के मुताबिक रेलवे की जमीन पटरी के पार 80 फीट जबकि दूसरी तरफ 40 फीट है। लेकिन रेलवे 40 फीट से अधिक 60 फीट तक अपनी जमीन बता कर इस पर निर्माण करवा रहा है, जिससे स्थानीय लोगों का रास्ता महज 12 फीट ही रह गया है। जबकि इस रास्ते से कई बस्तियों का रास्ता जाता है जहां की आबादी लगभग 8 से 9 हजार की है।

उन्होंने कहा कि सिंगल मंडी से लगा हुआ कुसुम विहार और तेलबगीचा है, जिसकी कुल आबादी 8 से 9 हजार के लगभग है। रेलवे की मनमानी की वजह से ये सभी लोग इससे प्रभावित हो रहे हैं ,और आने वाले समय में यहां के लोगों को पटरी के नजदीक ही जीने को मजबूर होना पडेगा ,जहां कभी भी कोई हादसा हो सकता है। आप प्रवक्ता ने कहा कि डेढ वर्ष पूर्व उनके द्वारा यहां निर्माण कार्य रुकवाया गया था, और जिलाधिकारी दून को ज्ञापन दिया जिसके बाद जिलाधिकारी ने इस मामले की जांच तहसीलदार को दी थी। लेकिन आज तक उस जांच का कोई अता पता नहीं है।

उन्होंने बताया कि जिस नक्शे के आधार पर स्थानीय लोग रेलवे से अपना हक मांग रहे हैं,वही नक्शा,नगर निगम और एमडीडीए के पास भी है। लेकिन रेलवे अपने ठेकदारों से जबरन अवैध निर्माण करवा रहा है, जिसका सभी स्थानीय लोग और आप पार्टी विरोध करती है। उन्होंने बताया कि पूरा शहर स्मार्ट सिटी में तब्दील हो रहा है,और सभी जगह 1938 के नक्शे के आधर पर निर्माण हो रहा है ,लेकिन यहां पर ऐसा नहीं है,यहां रेलवे नए नक्शे के आधर पर निर्माण करवा रहा है ,जिससे यहां के लोगों का रास्ता बंद होने के साथ भविष्य में लोगों के घर टूटने का खतरा बढ गया है।

स्थानीय लोगों ने बताया कि अधिकांश लोग यहां गरीब तबके के लोग हैं ,जो अपने हक के लिए संघर्ष कर रहे हैं। लेकिन ना तो प्रशासन उनकी सुन रहा है और ना ही स्थानीय विधायक। विधायक जी यहां पर जबरदस्ती रेलवे का काम करवाना चाहते हैं ,जिसका लोग विरोध कर रहे है। लोग चाहते हैं कि उनको उनका वाजिब हक दिया जाए ,लेकिन रेलवे मनमर्जी पर उतारु है।

आप प्रवक्ता ने बीजेपी पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि यहां रह रहे हजारों लोगों को बीजेपी सिर्फ वोट बैंक तक सीमित रखना चाहती है । यहां के लोग कई बार अपनी पीडा बयां कर चुके हैं लेकिन कोई उनकी सुनने वाला नहीं है। उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी इन सबकी आवाज उठाने का काम करेगी । हर गरीब को उसका हक मिलना ही चाहिए और ये तो अभी शुरुआत है अगर जल्द ही प्रशासन ने इस मामले में कोई ठोस कदम नहीं उठाया तो आम आदमी पार्टी यहां की जनता की मांग को सडकों पर उतरकर आंदोलन के रुप में उठाएगी,और तब तक आंदोलन जारी रहेगा ,जब तक यहां के लोगों को उनका हक नहीं मिल जाता।
इस दौरान राजेश कश्यप,सीमा रावत,सुनील रावत,श्यामलाल,रवि,अमित,पप्पू,पंकज,गणेश,बबली,रीना,लक्ष्मी,सुमन,संजय,चन्द्रकला,किरन,बाबूलाल आदि दर्जनों स्थानीय लोग मौके पर मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular

Recent Comments