25.2 C
Dehradun
Thursday, October 17, 2024
Homeउत्तराखंडदेहरादून महानगर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष लालचन्द शर्मा के नेतृत्व में कांग्रेसजनों...

देहरादून महानगर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष लालचन्द शर्मा के नेतृत्व में कांग्रेसजनों के एक प्रतिनिधिमंडल ने मुख्य निर्वाचन आयुक्त से मुलाकात की

देहरादून महानगर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष लालचन्द शर्मा के नेतृत्व में कांग्रेसजनों के एक प्रतिनिधिमंडल ने आज मुख्य निर्वाचन आयुक्त, उत्तराखण्ड से मुलाकात कर आगामी नगर निकाय चुनावों के मद्देनजर किये गये नगर निगम देहरादून के परिसीमन पर आपत्ति दर्ज करते हुए पूर्व के परिसीमन के अनुरूप ही निकाय चुनाव कराये जाने की मांग की है।
मुख्य निर्वाचन आयुक्त से मिले प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि साल 2018 में नगर निगम सीमा विस्तार परिसीमन किया गया था। ऐसे में फिर से परिसीमन कर दिया गया। नये परिसीमन में कई मौहल्लें इधर से उधर होने से आम जनता भी असमंजस में है साथ ही कई वार्डों की सीमाएं बदल गई और मतदान केंद्र भी बदल गए हैं। एक वार्ड के वोटर दूसरे वार्ड में चले गए हैं। उन्होंने कहा कि नये सिरे से परिसीम कराने के लिए आमंत्रित आपत्तियों के लिए समय भी कम दिया गया तथा इसी बीच कई सरकारी अवकाश भी रहे। ऐसे में नये सिरे से किये गये परिसीमन को रद्द किया जाना चाहिए तथा पूर्व परिसीमन के अनुरूप ही चुनाव सम्पन्न कराये जाने चाहिए।
प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे पूर्व महानगर अध्यक्ष लालचंद शर्मा ने कहा कि वार्डों की वोटर लिस्ट में भी अनेक खामियां सामने आयी हैं। कई लोगों के नाम मतदाता सूची में दो-दो जगहों पर हैं। कांग्रेस को लगता है कि सत्ताधारी राजनैतिक दल के दबाव में परिसमीन से लेकर वोटर लिस्ट का मसला तैयार किया गया है। कांग्रेस का ये भी सवाल है कि क्या बीएलओ ने क्या ठीक से सर्वे किया? एक तरफ हमारा लोकतंत्र कहता है कि वोट करना हमारा मौलिक अधिकार और लोकतंत्र में वोट करना जरूरी है वहीं जब वोटर लिस्ट से किसी के नाम जुडने से छूट जाएंगे तो इसके लिए जिम्मेदार कौन होगा? उन्होंने कहा कि कई वार्डों में आबादी का संतुलन भी ठीक नहीं है। नगर निगम के वार्डों की मतदाता सूची में मतदाता का फोटो नहीं लगा है, जबकि लोकसभा और विधानसभा की मतदाता सूची में फोटोयुक्त मतदाता सूची होती है।
कंाग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने मंाग की है कि नगर निगम की मतदाता सूची में मतदाता का फोटो चस्पा किया जाए जिससे पारदर्शी तरीके से मतदान हो सके। नगर निगम बोर्ड भंग होने के कारण महानगर में विकास के काम नहीं हो पा रहे हैं तथा आम जनता की समस्याओं का समाधान भी नहीं हो पा रहा है। जिसके लिए तय कार्यक्रम के अनुसार नगर निगम के चुनाव सम्पन्न कराए जाएं।
प्रतिनिधिमंडल में इस मोके में प्रदेश प्रवक्ता दीप वोहरा , रमेश कुमार मंगू , अर्जुन सोनकर , सचिन थापा , अमित भंडारी , वनित डोभाल , आशु रतूड़ी, नासिर खान, प्रधुमन शर्मा जितेंद्र थापा , धर्मेंद्र आर्य आदि लोग उपस्तिथ थे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img
spot_img

Most Popular

Recent Comments