10 C
Dehradun
Thursday, February 22, 2024

spot_img
Homeउत्तराखंडआईआरडीटी सर्वे चौक देहरादून सभागार में सीधा संवाद

आईआरडीटी सर्वे चौक देहरादून सभागार में सीधा संवाद



माननीय मंत्री जी, कौशल विकास एवं सेवायोजन विभाग श्री सौरभ बहुगुणा द्वारा जनपद देहरादून के समस्त राजकीय आईटीआई में प्रशिक्षणरत प्रशिक्षणार्थियों के साथ आईआरडीटी सर्वे चौक देहरादून सभागार में सीधा संवाद किया गया, जिसमें जनपद देहरादून मे से लगभग 200 प्रशिक्षणार्थी भौतिक रूप से सम्मिलित हुए तथा अन्य प्रशिक्षणार्थियों द्वारा अपने संस्थान से वीडियो कॉनफ्रेंसिंग के माध्यम से सम्मिलित हुए। जनपद देहरादून के अतिरिक्त टिहरी गढ़वाल जनपद के टिहरी एवं चंबा आईटीआई, उत्तरकाशी जनपद के उत्तरकाशी एवं बड़कोट आईटीआई एवं पौड़ी गढ़वाल जनपद के पोखरा आईटीआई के प्रशिक्षणार्थियों द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से माननीय मंत्री जी के साथ ऑनलाइन संवाद किया गया।

 

माननीय मंत्री जी के इस कौशल संवाद कार्यक्रम में लगभग 500 प्रशिक्षणार्थियों द्वारा ऑनलाइन / ऑफलाइन मॉड द्वारा प्रतिभाग किया गया। कार्यक्रम के दौरान लगभग 80 प्रशिक्षणार्थियों द्वारा माननीय मंत्री जी के समक्ष राज्य की आईटीआई में प्रशिक्षण की गुणवत्ता एवं प्रशिक्षण उपरांत उनको रोजगार उपलब्ध कराए जाने के संबंध में अपने सुझाव / विचार प्रस्तुत किए गए, जिसमें मुख्यतः आईटीआई में इंडस्ट्री की अपेक्षा अनुसार समस्त व्यवसायों में नवीनतम तकनीकी मशीनरी उपलब्ध कराए जाने, कंप्यूटर की व्यवस्था कराए जाने, प्रशिक्षणार्थियों के लिये आवागमन हेतु वाहन की व्यवस्था कराए जाने, प्रशिक्षणार्थियों को उनके व्यवसाय से संबंधित इंडस्ट्री में ओजीटी (On The Job Training) करवाए जाने तथा आईटीआई में कैंटीन की व्यवस्था कराए जाने एवं आईटीआई में ड्रेस कोड को परिवर्तित किए जाने का अनुरोध किया गया।

 

माननीय मंत्री जी द्वारा संस्थानों में कैंटीन खोले जाने एवं आईटीआई के प्रशिक्षणार्थियों का ड्रेस कोड परिवर्तित करने पर तत्काल कार्यवाही किये जाने एवं संवाद के दौरान उठाए गए अन्य प्रश्नों पर भी यथासम्भव सकारात्मक कार्यवाही करने के विभाग को निर्देश दिये गये। माननीय मंत्री जी द्वारा यह भी अवगत कराया गया कि इस तरह के संवाद कार्यक्रम भविष्य में भी किए जाते रहेंगे तथा सरकार का प्रयास रहेगा कि वह आईटीआई में प्रशिक्षणरत प्रशिक्षणार्थियों को आधिकारिक रोजगार के अवसर प्रदान किए जाने हेतु लगातार प्रयासरत है, जिसके लिए प्रशिक्षण गुणवत्ता में सुधार एवं विभिन्न इंडस्ट्री के सहयोग से राज्य के युवाओं को इंडस्ट्री की अपेक्षा अनुसार ही प्रशिक्षण की व्यवस्था विभाग द्वारा की जा रही है। इस कड़ी में विभाग द्वारा फिलिप्स के सहयोग से आईटीआई रोशनाबाद हरिद्वार में मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर का सीओई तथा काशीपुर आईटीआई में इलेक्ट्रिकल सेक्टर का सीओई स्नाईडर के सहयोग से स्थापित किया गया है, जहां प्रशिक्षण प्राप्त कर युवा बेहतर रोजगार पा रहे हैं। उक्त के अतिरिक्त कैबिनेट द्वारा 13 आईटीआई का उच्चीकरण टाटा टेक्नोलॉजी के माध्यम से किए जाने का अनुमोदन भी दिया गया है तथा जिसके अंतर्गत इन संस्थानों में इंडस्ट्री की मांग के अनुसार दीर्घ अवधि एवं लघु अवधि के पाठ्यक्रम संचालित किए जायेंगे। साथ ही माननीय मंत्री जी द्वारा प्रशिक्षाणार्थियों को अवगत कराया गया कि विभाग द्वारा अशोका लेयलेण्ड के साथ अनुबन्ध किया गया है, जिसके अन्तर्गत अशोका लेयलेण्ड प्रतिवर्ष एक हजार आईटीआई उत्तीर्ण युवकों को अप्रेंटिशसिप / रोजगार के अवसर प्रदान कराये जायेंगे, जिस हेतु संवाद के दौरान माननीय मंत्री जी द्वारा अधिकाधिक युवाओं से इस योजना का लाभ लेना का आहवान् किया गया।



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular

Recent Comments