30.8 C
Dehradun
Wednesday, July 24, 2024
Homeउत्तराखंडडॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जंयती के अवसर पर पुष्पांजलि एवं...

डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जंयती के अवसर पर पुष्पांजलि एवं विचार सगोष्ठी का आयोजन

भारतीय जनता पार्टी महानगर कार्यालय पर जनसंघ के संस्थापक पुजनीय डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जंयती के अवसर पर पुष्पांजलि एवं विचार सगोष्ठी का आयोजन हुआ।

कार्यक्रम में सर्वप्रथम वंदे मातरम गीत के साथ महानगर अध्यक्ष सिद्धार्थ उमेश अग्रवाल ने डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी को याद करते हुए सभी अतिथियों का स्वागत अभिनंदन किया साथ ही उन्होंने कहा कि हमें श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान को कभी नहीं भूलना चाहिए।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि प्रदेश महामंत्री भाजपा आदित्य कोठारी ने डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी को याद करते हुए कहा कि डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी जनसंघ के संस्थापक रहे जब देश आजाद हुआ डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी को नेहरू कैबिनेट में मंत्री का दायित्व मिला परंतु कुछ ही समय बाद श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने देश की तत्कालीन परिस्थितियों को देखते हुए अपना इस्तीफा दिया और कश्मीर में दो निशान दो विधान और दो प्रधान ना मानते हुए इस बात का खंडन करना और कहा कि कश्मीर भी हमारे देश का हिस्सा है। इसलिए मुखर्जी जी ने आंदोलन करते हुए कश्मीर में बिना परमिट के प्रवेश किया और वहां की सरकार ने उनको गिरफ्तार किया उनको जेल में रखा गया और कई प्रकार की यातनाएं झेली आज हम लोगों को उनके इस बलिदान को याद रखना चाहिए जो उन्होंने संघर्ष किया था उन्हीं के सिद्धांतों पर आज भारतीय जनता पार्टी चल रही है।

कार्यक्रम में राज्यसभा नरेश बंसल ने भी श्यामा प्रसाद मुखर्जी को याद कर साथ ही जनसंघ के उनके सहयोगी पंडित दीनदयाल एवं अटल बिहारी वाजपेई को याद करते हुए कहा कि जनसंघ की नीव इन महानुभावों के द्वारा रखी गई थी श्यामा प्रसाद मुखर्जी के नेतृत्व में जनसंघ का कार्य आगे बढ़ा श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने देश में निजीकरण और सरकार के साथ मिलकर काम करने पर जोर दिया निजीकरण को तत्काल प्रधानमंत्री नेहरू ने स्वीकार नहीं किया उनकी बात को नकारा तभी मुखर्जी ने उनकी कैबिनेट से इस्तीफा दिया और देश को एक नई ऊर्जा के साथ नई दिशा देने का काम किया।

कार्यक्रम में राजपुर विधानसभा के विधायक खजान दास ने मुखर्जी को याद किया और सभी कार्यकर्ताओं का धन्यवाद ज्ञापित किया साथ ही कहा कि हम सभी लोगों को उनके सिद्धांत और संकल्प के साथ भारतीय जनता पार्टी को आगे बढ़ाना है। राष्ट्रगान के बाद कार्यक्रम की समाप्ति हुई।

  1. कार्यक्रम में पुनीत मित्तल अनिल गोयल विनय गोयल आदित्य चौहान कैप्टन अभिमन्यू अजीत सिंह महानगर महामंत्री सुरेंद्र राणा वरिष्ठ उपाध्यक्ष राजेंद्र ढिल्लों संध्या थापा सुनील शर्मा संतोष सेमवाल महानगर मंत्री देवेंद्र मोंटी संकेत नौटियाल संदीप मुखर्जी महानगर मीडिया प्रभारी उमा नरेश तिवारी सब मीडिया प्रदीप कुमार अक्षत जैन राजेश बडोनी आशीष शर्मा विपिन खंडूरी पदाधिकारी गण पार्षदगण आदि भारी संख्या में कार्यकर्त्तागण उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Most Popular

Recent Comments