27.6 C
Dehradun
Monday, May 27, 2024
Homeउत्तराखंडसवालों का पैटर्न बदला, लेकिन अवधारणा नहीं : संदीप गुप्ता

सवालों का पैटर्न बदला, लेकिन अवधारणा नहीं : संदीप गुप्ता

एनडीए-I व सीडीएस-I लिखित परीक्षा पर रक्षा क्षेत्र के विशेषज्ञ की राय

डीडीए निदेशक बोले परीक्षा से पूर्व आयोजित किये गये मॉक टेस्ट के अनुसार परीक्षा का थोड़ा पैटर्न बदला है, लेकिन अवधारणा वही
देहरादून। संदीप सर दून डिफेंस एकेडमी निदेशक व रक्षा क्षेत्र के विशेषज्ञ संदीप गुप्ता ने यूपीएससी द्वारा आज (21 अप्रैल 2024, रविवार) आयोजित हुई एनडीए व सीडीएस की परीक्षा के प्रश्न पत्रों का आंकलन करते हुए हुए कहा कि जो प्रतिभागी मेहनत से तैयारी कर रहे थे, उन्हें जरा भी मुश्किल नहीं हुई होगी। वहीं उन्होंने कहा की हमारी एकेडमी द्वारा परीक्षा से पूर्व आयोजित किये गये मॉक टेस्ट इसकी तस्दीक करते हैं कि परीक्षा का थोड़ा पैटर्न बदला है, लेकिन अवधारणा वही है।
एनडीए में गणित का प्रश्न पत्र पिछले वर्षों के मुकाबले थोड़ा लंबा और कैलकुलेट टाइप प्रश्न पूछे गए थे, लेकिन इसे मॉडरेट बोला जा सकता है। थोड़ा कॅल्क्युलेटिंग भी था। वहीं जीएटी का प्रश्न पत्र पिछले वर्षों के मुकाबले थोड़ा कठिन कहा जा सकता है।
जबकि सीडीएस के अंग्रेजी के प्रश्न पत्र के पैटर्न में सवालों में आंशिक बदलाव देखने को मिले , इस प्रश्न पत्र को आसान से मध्यम कहा जा सकता है। पर्यायवाची और विलोम शब्दों के मामले में शब्दावली पूछने के लिए कुछ नई तकनीकों का प्रयोग देखने को मिला। वहीं वाक्यों को सहसंबंधित करना नई अवधारणा देखने की मिली। सामान्य अध्यन विषय की बात करें तो मध्यम से कठिन कहा जा सकता है। इतिहास और समसामयिक मामलों को अधिक महत्व दिया गया था। पिछले एग्जाम के मुकाबले थोड़ा लंबे प्रश्न पूछे गए थे। गणित के प्रश्न पत्र को मड़राते टू डिफिकल्ट कहा जा सकता है। अंक गणित के 30 आसान प्रश्न पूछे गए थे, लेकिन एडवांस प्रश्न थोड़े डिफिकल्ट थे।
दून डिफेंस एकेडमी की अनुभवी फेकल्टी शाम 04 बजे से एनडीए व सीडीएस के प्रश्न पत्रों को डीडीए के यूट्यूब चैनल https://www.youtube.com/sandeepsirdoondefenceacademy पर ऑनलाइन विश्लेषण करने के साथ हल भी करेगी। इसके माध्यम से आप खुद को परख सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments