34.2 C
Dehradun
Tuesday, May 28, 2024
Homeउत्तराखंडधार्मिक स्थलों के पुरोहित पुजारियों की नहीं ली सुध-धस्माना

धार्मिक स्थलों के पुरोहित पुजारियों की नहीं ली सुध-धस्माना

देहरादून : विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर आज देवभूमि मानव सांसाधन विकास ट्रस्ट के तत्वाधान में एक विशेष प्रार्थना कार्यक्रम का आयोजन बल्लीवाला कालिंदी एनक्लेव में उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष व देवभूमि मानव संसाधन विकास ट्रस्ट के अध्यक्ष सूर्यकांत धस्माना की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ जिसमें कोरोना वैश्विक महामारी की समाप्ति विश्व शांति व पर्यावरण संरक्षण व संवर्धन के लिए 108 ब्राह्मण पुरोहितों ने स्वस्तिवाचन व वेद मंत्रों का उच्चारण कर विशेष प्रार्थना की। इस अवसर पर धस्माना ने सभी पधारे हुए ब्राह्मण पुरोहितों का धन्यवाद और आभार ज्ञापित करते हुए कहा कि विश्व में सनातन धर्म ही एक ऐसा धर्म है जिसमें प्रकृति अंतरिक्ष पृथ्वी अग्नि वायु आकाश वनस्पतियों तक में शांति की कामना की जाती है । उन्होंने विश्व पर्यावरण दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज मनुष्य प्रकृति के साथ जिस प्रकार से अवैज्ञानिक तरीके से छेड़ छाड़ कर रहा है उसी का परिणाम पूरी दुनिया तरह तरह की आपदाओं के रूप में भुगत रही है । उन्होंने कहा कि आज पूरी दुनिया कोरोना महामारी से त्राहिमाम त्राहिमाम कर रही है । उन्होंने कहा कि उत्तराखंड जैसे प्रदेश में कोरोना काल में लाखों लोग इस वैश्विक महामारी से संक्रमित हो गए और साड़े छ हज़ार से ज्यादा लोगों की जान चली गयी। श्री धस्माना ने कहा कि हम तरह तरह से जिस पर्यावरण को दूषित करते हैं उसी का परिणाम है कि उत्तराखंड व पूरे देश में लाखों लोग ऑक्सीजन के लिए तड़प तड़प कर मर गए। धस्माना ने कहा कि इसीलिए देवभूमि ट्रस्ट ने इस बार राहत के कार्यों में सबसे ज्यादा महत्व ऑक्सीजन बैंक स्थापित कर बीमार लोगों को ऑक्सीजन उपलब्ध करवाने को दिया।
इस अवसर पर पुरोहित ब्राह्मण समाज की ओर से आचार्य हेमंत मणि जी ने कहा कि पूरे कोरोना काल में पिछले 15 महीनों में उत्तराखंड में अगर किसी ने पुरोहित समाज की सुध ली तो वे केवल सूर्यकांत धस्माना हैं जिन्होंने पिछले वर्ष भी स्वयं मंदिरों में पूजा अर्चना व देख रेख करने वाले पुरोहित ब्राह्मणों को आमंत्रित कर उनकी ससम्मान सहायता की और आज एक बार फिर विश्वपर्यावरण दिवस पर कार्यक्रम आयोजित कर कोरोना समाप्ति के लिए प्रार्थना भी करवाई और पुरोहित समाज को दान दक्षिणा दे कर सहायता भी की। इस अवसर पर पंडित इंद्रमणि डबराल, आचार्य सुकेश डबराल, आचार्य आलोक कोठारी, पंडित अनिल डोबरियाल, पंडित आरपी उपाध्याय ,पंडित मदन मोहन लेखवार,पंडित पुरषोत्तम गौतम,पंडित हरीश लखेड़ा ने भी अपने विचार व्यक्त किये। इस अवसर पर कांग्रेस पार्षद संगीता गुप्ता, पार्षद कोमल वोहरा,पार्षद जितेंद्र तनेजा,प्रदेश कांग्रेस सचिव मंजू त्रिपाठी, युवा कांग्रेस प्रदेश महासचिव सुमित खन्ना,महानगर अध्यक्ष युवा कांग्रेस गौतम सोनकर, वरिष्ठ नेता महेश जोशी, महानगर विधि प्रकोष्ठ अध्यक्ष विशेष बजाज,महानगर कांग्रेस उपाध्यक्ष धर्म सोनकर, विरेश शर्मा, अनुज दत्त शर्मा, अनुराग गुप्ता व 108 ब्राह्मण पुरोहित उपस्थित रहे।
धस्माना ने इस अवसर पर सभी उपस्थित ब्राह्मण पुरोहितों को राशन किट , कोरोना सुरक्षा किट व द्रव्य दक्षिणा भेंट कर उनका आशीर्वाद ग्रहण किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments