27.6 C
Dehradun
Monday, May 27, 2024
Homeउत्तराखंडपहाड़ को घातक है शराब की बढ़ती प्रवृति - जोशी

पहाड़ को घातक है शराब की बढ़ती प्रवृति – जोशी

कोक टेल पार्टी एक सामाजिक बुराई – कुसुम जोशी ।
दे.दून : मैत्री संस्था द्वारा आयोजित परिचर्चा में भाग लेते हुए परिचर्चा में शामिल सभी मेहमानों ने शराब की बढ़ती प्रवृति व उत्तराखंड की दशा व दिशा पर अपने विचार व चिंता जाहिर की ।
परिचर्चा में शामिल चिहित राज्य आंदोलनकारी समिति के केंद्रीय प्रवक्ता महेश जोशी ने शराब की बढ़ती प्रवृति पर चिंता व्यक्त की और इसको पहाड़ के लिए घातक बताया ।
आज देवभूमि की संस्कृति कलंकित हो रही है ।देवभूमि अपनी पहचान भूल कर शराब प्रदेश की और तेजी से बढ़ रहा है । मोबाइल वैन के माध्यम से शराब घर घर पहुंचाई जा रही है । हद तो तब हो गई जब धार्मिक रूप से महत्वपूर्ण ऋषिकेश व अन्य स्थानों पर शराब के ठेके खोल दिए गए है । देवप्रयाग के पास शराब की फैक्ट्री खुलने से गलत सन्देश जा रहा है । इसके अलावा चंडी गढ़ पंजाब हरियाणा की जहरीली शराब अवैध रूप से पहाड़ में बेची जा रही है जिससे हमारी युवा पीढ़ी उसके प्रभाव में आ रही है ।
उन्होंने मैत्री संस्था की संस्थापक कुसुम जोशी के प्रयासों की सराहना की जो अब मुकाम हासिल कर रही है । समाज में व्याप्त इस चलन जो कि अब ये फैशन बन गया है शादी ब्याह में कोक टेल के जो बार सजते हैं ये एक क्ट सामाजिक बुराई है जिसके प्रति जन जागरूकता सराहनीय है ।
राज्य निर्माण की मूल भावना शिक्षा स्वास्थ्य रोजगार की दिशा में कार्य करने की आवश्यकता है । जब तक शिक्षा रोजगार व स्वास्थ्य के क्षेत्र में कार्य नहीं होंगे पलायन नहीं रुक सकता ।आज स्कूलों की हालत खस्ता है स्वास्थ्य की हालत ये है कि महिलाओ का प्रसव सड़क पर ही हो रहा है देहरादून जैसी जगह जहां पर सारा सरकारी अमला मंत्री अधिकारी रहते हैं प्रसव के दौरान महिला की मौत हो जाती है । बागवानी के क्षेत्र में नगदी फसल आलू मटर टमाटर व सेब माल्टा दाल मड़वा जैसे उत्पादों को बढ़ावा देना चाहिए ।
बीस वर्ष के युवा राज्य को संवर्धन की आवश्यकता है अभी न चेते तो उत्तराखंड का भविष्य अच्छा न होगा ।
परिचर्चा में शामिल आचार्य सुभाष डोभाल भगवती प्रसाद सेमवाल ने कुसुम जोशी के कार्यों की व अपनी माटी बोली भाषा को बढ़ावा देने व देवभूमि की संस्कृति को बढ़ावा देने को कहा ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments