29.4 C
Dehradun
Tuesday, May 28, 2024
Homeउत्तराखंडविधानसभा अध्यक्ष ने रेंजर महेंद्र गिरी को सम्मानित किया।

विधानसभा अध्यक्ष ने रेंजर महेंद्र गिरी को सम्मानित किया।

वन्यजीवों के संरक्षण में अहम योगदान के लिए राजाजी टाइगर रिजर्व के रेंजर महेंद्र गिरी को आईयूसीएन-डब्ल्यूसीपीए इंटरनेशनल रेंजर अवार्ड से नवाजे जाने पर उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने छिद्दरवाला में आयोजित सम्मान समारोह के दौरान रेंजर महेंद्र गिरी को सम्मानित कर अपनी शुभकामनाएं दी।इस मौके पर अग्रवाल ने कहा कि इस अवार्ड को मिलने से उत्तराखंड का परचम देश में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में ऊंचा हो गया है।
छिद्दरवाला में आयोजित कार्यक्रम के दौरान विधानसभा अध्यक्ष ने रेंजर महेंद्र गिरी को शाल ओढ़ाकर एवं पुष्पगुच्छ भेंट कर सम्मानित किया।इस अवसर पर स्थानीय लोगों द्वारा रेंजर को माल्यार्पण कर शुभकामनाएँ दी गई।
विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि यह गर्व की बात है कि महेंद्र गिरी एशिया के ऐसे इकलौते रेंजर्स है जिन्हें पहली बार इस तरह का अंतरराष्ट्रीय अवार्ड से सम्मानित किया जा रहा है इससे पहले संपूर्ण एशिया में किसी को भी यह अवार्ड प्राप्त नहीं हुआ। अग्रवाल ने कहा कि रेंजर महेंद्र गिरी ने वन संरक्षण और स्थानीय लोगों के साथ तालमेल स्थापित कर मानव और वन्य जीवन में हो रहे संघर्ष को घटाने की दिशा में शानदार काम किया है साथ ही आवासीय क्षेत्रों में वन्यजीवों की आवाजाही को कम करने में भी अपनी भूमिका निभाते हुए वन्य जीव संरक्षण के प्रति क्षेत्रवासियों को समय-समय पर जागरूकता अभियान चलाकर संदेश देने का काम भी किया है।
ज्ञात है कि इंटरनेशनल रेंजर फेडरेशन, ग्लोबल वाइल्डलाइफ कंजर्वेशन और कंजर्वेशन एलाइज के सहयोग से दिए जाने वाले इस पुरस्कार के लिए दुनिया के 43 देशों के 630 टाइगर रिजर्व के 630 रेंजर और वनकर्मियों ने दावेदारी की थी। सभी पहलुओं पर गौर करने के बाद पूरे एशिया महाद्वीप में रेंजर महेंद्र गिरी को चयनित किया गया।राजाजी टाइगर रिजर्व के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है।7 अप्रैल को आयोजित होने वाले ऑनलाइन कार्यक्रम के दौरान पुरस्कार के तौर पर दस हजार डॉलर की राशि के साथ प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। संस्था की ओर से सम्मानित रेंजर को विशेष प्रकार की वर्दी भी प्रदान की जाएगी।
इस अवसर पर डोईवाला के ब्लॉक प्रमुख भगवान सिंह पोखरियाल, पूर्व जिला पंचायत सदस्य देवेंद्र नेगी, प्रधान संगठन के अध्यक्ष को सौबन कैंतूरा, गणेश रावत, भगवान सिंह महर, अमर खत्री, सुरेश गुरुंग, राजेश जुगलान, अनुप शर्मा परमजीत, तरुण शर्मा, नितिन राई, योगेश प्रजापति, अनीता राणा, हरीश कक्कड़, पार्षद अनीता प्रधान, विमला नैथानी, सरदार बलविंदर सिंह आदि सहित अनेक लोग उपस्थित थे l

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments