27.9 C
Dehradun
Monday, May 20, 2024
Homeउत्तराखंडPM का संदेश-राज्य सरकारें Lock Down से बचे:उत्तराखंड में Half Lock Down...

PM का संदेश-राज्य सरकारें Lock Down से बचे:उत्तराखंड में Half Lock Down का ऐलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम संदेश में राज्य सरकारों को Lock Down से बचने की नसीहत दी पर उत्तराखंड सरकार ने इस संदेश से कुछ ही पहले Half Lock Down का ऐलान कर दिया। बाजार दोपहर 2 बजे से बंद करने और स्वास्थ्य बेहतर कर महामारी से लड़ने के लिए शरीर को तैयार करने में मददगार जिम भी बंद करने के आदेश जारी कर दिए गए।

मोदी ने कहा कि पिछली बार की कोरोना लहर के मुक़ाबले देश अब पहले से कहीं अधिक बेहतर स्थिति में है। ऑक्सीज़न और फार्मा सेक्टर में दवाइयों का उत्पादन पहले से काफी अधिक हो रहा है। 1 मई से 18 साल से ऊपर के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। भारत में उत्पादित होने वाली वैक्सीन राज्य सरकारों को भी मिलेंगी। सरकारी अस्पतालों में मुफ्त वैक्सीन गरीब-मध्यम वर्ग के लोगों को मिलता रहेगा। हम सभी का प्रयास जीवन बचाने और लोगों की आजीविका को कम से कम प्रभावित होने तक सीमित रखना होगा।

पीएम ने कहा कि राज्य सरकारें अपने यहाँ श्रमिकों को यकीन दिलाएँ कि वे जहां है वहीं रहे। उनको वहीं वैक्सीन लगेगी और रोजगार मिलेगा। हालांकि उत्तराखंड में बाजार दिन में ही बंद करने और कर्फ़्यू शाम 7 बजे से ही लागू होने से हजारों कर्मचारियों का रोजगार बुरी तरह प्रभावित होगा। उन्होंने कहा कि टेस्टिंग सुविधा बढ़ाई जा रही है। पीपीई किट की कमी नहीं है। देश ने कोरोना से लड़ाई बहुत अच्छे ढंग से लड़ी है। सभी को इसका श्रेय जाता है। कोरोना से लड़ते हुए देश को यहाँ तक लाया गया है। कोरोना को परास्त करेंगे, ये यकीन है।

मोदी के संदेश के सामने आने के बाद उत्तराखंड की तीरथ सरकार क्या Half Lock डाउन जैसे हालात को कम या खत्म करने की कोशिश करेगी? बाजार बंद होना लॉक डाउन ही होता है। ये इसलिए भी सोचा जा रहा है कि मोदी ने संदेश में साफ कहा, `लॉक डाउन का तो अब सवाल ही नहीं उठता है’। बार-बार उन्होंने यही कहा कि लॉक डाउन से बचने की भरपूर कोशिश करें। इसको अंतिम हथियार के तौर पर ही इस्तेमाल करें। उन्होंने अपने कॉलोनी-क्षेत्र में समितियां बना के कोरोना अनुशासन को लागू कराने की भी अपील की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments